सरकारी योजनाएँ: विकास की ओर कदम > Part – 4

सरकारी योजनाएँ न केवल नागरिकों के जीवन को सुखमय बनाने का माध्यम होती हैं, बल्कि ये उनके आर्थिक और सामाजिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। भारत सरकार ने कई योजनाएँ शुरू की हैं जो गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों की मदद के उद्देश्य से चलाई जाती हैं।

भारतीय सरकार ने अपनी योजनाओं के माध्यम से विभिन्न वर्गों के लोगों की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने का प्रयास किया है। इन योजनाओं के माध्यम से भारत सरकार ने विभिन्न समृद्धि क्षेत्रों में विकास के दिशानिर्देश प्रदान किए हैं, जिनसे देश के विकास की गति तेजी से बढ़ रही है। इस ब्लॉग में, हम इन सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे, उनके उद्देश्य, विशेषताएँ और लाभ के साथ, और यह भी जानेंगे कि ये योजनाएँ कैसे प्राप्त की जा सकती हैं।

भारत सरकार (केंद्र सरकार) की 9 महत्वपूर्ण एवम प्रमुख योजनाएं Indian Government Schemes > Part – 3

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमजीसीबी)

पीएम सुरक्षा बीमा योजना एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है। इस योजना का उद्देश्य गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को बीमा कवरेज प्रदान करना है। यह योजना उन लोगों के लिए विशेष रूप से है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और उनके परिवार को आकस्मिक घातक घटनाओं की स्थिति से निपटने की क्षमता नहीं होती। इस योजना के अंतर्गत, योजना में शामिल लोगों के परिवार को उनकी मृत्यु के मामले में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

उद्देश्य: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और वन्दनाई वर्ग के लोगों को अपातकालीन परिस्थितियों में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक मदद से परिवार की आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।

विशेषताएँ और लाभ:

  • यह बीमा योजना प्राइमरी ब्रेडविनर के ग्राहकों के लिए है, जिन्हें सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होता है।
  • योजना के अंतर्गत, आयु सीमा 18 से 70 वर्ष के बीच होती है।
  • यदि योजनार्थी की मौत दुर्घटना, और असामयिक आरामदायक बीमारी के कारण होती है, तो उनके परिवार को नियमित प्रीमियम का 2 गुना राशि मिलती है।
  • यह योजना उपभोक्ताओं को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति को सुरक्षित करने में मदद करती है।

योजना में शामिल होने का तरीका:

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजीजीबी) के आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जा सकता है।
  • आवेदन करते समय आवेदक को आवश्यक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है और उन्हें वैध आईडी प्रमाणित करनी होती है।
  • आवेदन प्रक्रिया के बाद, आवेदक को प्रीमियम का भुगतान करना होता है, और उन्हें बीमा पॉलिस मिलती है।

जानकारी की स्रोत: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजीजीबीवाई)

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई)

पीएम स्वास्थ्य सुरक्षा योजना भारत सरकार की एक और महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच में सुधार करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत, गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान की जाती हैं। योजना के अंतर्गत, सहायता प्राप्त करने वाले लोगों को रुपये की चिकित्सा विलेखन और चिकित्सा आवश्यकताओं की जांच के लिए सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।

उद्देश्य: प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को उचित मानव सेवाओं तक पहुँचने के लिए सस्ती और अच्छी गुणवत्ता वाली चिकित्सा सुविधाएँ प्रदान करना है। यह योजना परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा में मदद करती है।

विशेषताएँ और लाभ:

  • योजना के अंतर्गत प्राइमरी ब्रेडविनर के परिवारों को सस्ते और पूर्ण इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • योजना में शामिल होने वाले परिवारों को विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह और निदान की सुविधा प्राप्त होती है।
  • आवश्यकता पर लाभार्थियों को अस्पताल में भर्ती करने के लिए निशुल्क उपचार प्रदान किया जाता है।
  • योजना से बीमार परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और उनकी स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँचने में मदद मिलती है।

योजना में शामिल होने का तरीका:

  • प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के लिए आवेदन प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है।
  • आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवेदक को आवश्यक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है और उन्हें वैध आईडी प्रमाणित करनी होती है।
  • योजना में सम्मिलित होने के बाद, आवेदक को योजना के तहत चिकित्सा सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने कार्ड का प्रयोग करना होता है।

जानकारी की स्रोत: प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई)

यूरिया सब्सिडी

भारत में किसानों की अधिकांशाने खेती में यूरिया का उपयोग करते हैं, जो उर्वरक के रूप में उपयोग होता है। यूरिया सब्सिडी योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को यूरिया की कीमतों में सब्सिडी प्रदान करके उनके आर्थिक बोझ को कम करना है। यह सरकार की ओर से किया जाने वाला प्रयास है कि किसानों को उर्वरक की सही मात्रा और सही समय पर मिले ताकि उनकी फसलों का उत्पादन बेहतर हो सके।

लक्ष्य: यूरिया सब्सिडी का मुख्य उद्देश्य किसानों को उचित मूल्य पर खाद्यानुदान की सुविधा प्रदान करना है, जिससे उनकी खेती में उपयोग करने वाली खाद्यानुदान की कीमतों में कमी हो सके।

विशेषताएँ और लाभ:

  • यूरिया सब्सिडी के तहत, किसानों को खाद्यानुदान की आपूर्ति की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है, जिससे वे अधिक उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं।
  • सब्सिडी के कारण किसानों को महंगी खाद्यानुदान खरीदने की आवश्यकता नहीं होती, जिससे उनकी खेती की लागत कम होती है।
  • यह योजना किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करके उनके जीवनस्तर को बेहतर बनाने में मदद करती है।

कैसे प्राप्त करें:

  • यूरिया सब्सिडी के लिए किसानों को उनके प्राथमिक कृषि सहकारी समिति के माध्यम से आवेदन करना होता है।
  • किसान को आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है, जैसे कि आधार कार्ड, किसान पहचान पत्र, आदि।
  • यूरिया सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसानों को स्थानीय कृषि विभाग में जाना होता है और उनका आवेदन प्रोसेस किया जाता है।

जानकारी की स्रोत: कृषि मंत्रालय, भारत सरकार

राज्यों के लिए शिक्षण-अधिगम और परिणाम को सुदृढ़ बनाना (स्टार्स)

शिक्षा का महत्व एक समृद्धि और सामाजिक विकास में होता है, और इसी के साथ भारत सरकार ने राज्यों के लिए शिक्षण-अधिगम और परिणाम को सुदृढ़ बनाने के लिए ‘स्टार्स’ योजना को शुरू की है। यह योजना राज्यों को शिक्षा के क्षेत्र में उनके प्रदर्शन को मूल्यांकन करने का मौका प्रदान करती है और उन्हें उनके शिक्षा प्रणाली को सुधारने के लिए स्थायी उत्प्रेरण प्रदान करती है।

लक्ष्य: स्टार्स योजना का उद्देश्य राज्यों में शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता को सुदृढ़ करना है और शिक्षा के परिणामों में सुधार प्राप्त करना है।

विशेषताएँ और लाभ:

  • योजना के अंतर्गत शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता की बेहतरीन प्रदान की जाती है, जिससे छात्रों को बेहतर शिक्षा की सुविधा मिलती है।
  • योजना से शिक्षा के परिणाम में सुधार होता है, जिससे छात्रों की शिक्षा में रूचि और स्थिरता बढ़ती है।
  • शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने के लिए शिक्षकों के प्रोत्साहन की जाती है और उन्हें बेहतर शिक्षा सुविधाएँ प्रदान की जाती है।

कैसे प्राप्त करें:

  • स्टार्स योजना के लिए जानकारी राज्य के शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।
  • आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवेदक को आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जैसे कि आधार कार्ड, प्रमाण पत्र, आदि।
  • योजना के तहत, शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार और उपहार प्रदान किए जाते हैं, जो उनके शिक्षा में उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करते हैं।

जानकारी की स्रोत: आपके राज्य के शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट

राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस)

राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस) योजना नौकरियों की समृद्धि को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत, युवाओं को सरकारी नौकरियों की दिशा में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की पेशेवर तैयारी प्राप्त करने का अवसर मिलता है। यह योजना न केवल नौकरी की स्थिति को सुधारती है, बल्कि साथ ही यह युवा पीढ़ी के लिए नौकरियों के नए और सामाजिक विकास के अवसर भी बनाती है।

लक्ष्य: राष्ट्रीय कैरियर सेवा का उद्देश्य भारत सरकार के विभिन्न कैरियर प्रायोजनों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और युवाओं को उनके कैरियर में मार्गदर्शन करना है।

विशेषताएँ और लाभ:

  • राष्ट्रीय कैरियर सेवा के अंतर्गत, युवाओं को विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेक्टर के कैरियर विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है।
  • योजना के तहत, सेमिनार, कार्यशाला, उपक्रम, आदि का आयोजन किया जाता है, जो युवाओं को उनके कैरियर में सही मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
  • युवाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं की जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ, उन्हें प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जाता है।

कैसे प्राप्त करें:

  • राष्ट्रीय कैरियर सेवा की जानकारी भारत सरकार की विभिन्न संबंधित वेबसाइटों पर उपलब्ध होती है।
  • आप अपने शिक्षा संस्थान, कॉलेज, या उपनगर के कैरियर सेल में भी इस योजना के तहत आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जानकारी की स्रोत: राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस)

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए)

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान भारत सरकार की ग्रामीण विकास के लिए महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसका मुख्य उद्देश्य गांवों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार करना है और गांवों को स्वायत्तता और विकास की दिशा में अग्रसर करना है। इस योजना के अंतर्गत, ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्यों को आधारित किया जाता है जैसे कि जल संसाधन, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि।

लक्ष्य: राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान का उद्देश्य गांवों में आत्मनिर्भरता और सामाजिक विकास को प्रोत्साहित करना है। इसके द्वारा गांवों में जलवायु सुरक्षा, विकास, और सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जाता है।

विशेषताएँ और लाभ:

  • योजना के तहत गांवों की आर्थिक, सामाजिक, और वातावरणिक स्थिति में सुधार करने के लिए प्रोजेक्ट्स और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।
  • स्थानीय समुदायों को उनके स्वयं सहायता योजनाओं के बारे में जागरूक करने का काम किया जाता है और उन्हें सशक्तिकरण की मार्गदर्शन भी प्रदान की जाती है।
  • गांवों में विकास के लिए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए योजना का आयोजन किया जाता है।

कैसे प्राप्त करें:

  • राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की जानकारी और कार्यक्रमों के बारे में आपको आपके ग्राम पंचायत या स्थानीय प्रशासनिक विभाग में प्राप्त हो सकती है।
  • योजना के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों और प्रोजेक्ट्स की जानकारी भी आपके स्थानीय समाचार पत्रिकाओं, रेडियो, और वेबसाइटों पर उपलब्ध हो सकती है।

जानकारी की स्रोत: आपके ग्राम पंचायत या स्थानीय प्रशासनिक विभाग

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (युवा वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना)

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना एक प्रेरणास्त्रोत है जो युवाओं को विज्ञान में रुचि बढ़ाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य युवाओं को विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है और उन्हें वैज्ञानिक शोध करने के लिए सहायता प्रदान करना है।

लक्ष्य: किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य युवा वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करना है और उन्हें विज्ञान में उनकी रूचि को बढ़ावा देना है।

विशेषताएँ और लाभ:

  • योजना के तहत, युवा वैज्ञानिकों को विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों में अध्ययन करने का विशेष अवसर प्रदान किया जाता है।
  • प्रतियोगिताओं, परीक्षाओं, और प्रोजेक्ट्स के माध्यम से युवा वैज्ञानिकों को उनकी रूचि के अनुसार मंदिरी विकास का मौका मिलता है।
  • योजना से युवा वैज्ञानिकों की वैज्ञानिक सोच को प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें वैज्ञानिक समुदाय में शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाता है।

कैसे प्राप्त करें:

  • किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की जानकारी और पंजीकरण की प्रक्रिया भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।
  • योजना के तहत प्रतियोगिताओं और परीक्षाओं की जानकारी भी स्थानीय समाचार पत्रिकाओं, रेडियो, और विज्ञान संगठनों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

जानकारी की स्रोत: भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट

किशोरियों के लिए योजना (एसएजी, किशोर लड़कियाँ (एजी) योजना)

किशोरियों के लिए योजनाएँ उनके सही विकास और शिक्षा को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई हैं। एसएजी और किशोर लड़कियाँ (एजी) योजना के अंतर्गत, युवा लड़कियों को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएँ और अन्य सुविधाएँ प्रदान की जाती है ताकि वे अपने जीवन की दिशा में आगे बढ़ सकें।

लक्ष्य: किशोरियों के लिए योजना का उद्देश्य बालिकाओं के शिक्षा में सुधार करना है और उन्हें समृद्धि की ओर एक मजबूत कदम बढ़ाने में मदद करना है।

विशेषताएँ और लाभ:

  • किशोरियों के लिए योजना के तहत बालिकाओं को नैतिक शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएँ, और विकास सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।
  • योजना से बालिकाएँ समृद्धि की ओर अधिक कदम बढ़ा सकती हैं और उनकी आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।
  • बालिकाओं को उनके शिक्षा के क्षेत्र में मार्गदर्शन करने के लिए योजना के अंतर्गत कई उपक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

कैसे प्राप्त करें:

  • किशोरियों के लिए योजना की जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया भारत सरकार की विभिन्न संबंधित वेबसाइटों पर उपलब्ध होती है।
  • योजना के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों और प्रोजेक्ट्स की जानकारी भी स्थानीय समाचार पत्रिकाओं, रेडियो, और सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

जानकारी की स्रोत: आपके राज्य की विभिन्न संबंधित विभागों की आधिकारिक वेबसाइटें

कृष्णोन्नति योजना

कृष्णोन्नति योजना गरीब किसानों को उनकी फसलों की मूल्य को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना के तहत, किसानों को उनकी पैदावार की बेहतर मूल्य प्राप्त करने के लिए विभिन्न सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं जैसे कि उन्हें बाजार में उनकी फसलों की सीधी पहुँच और खरीददारों के साथ संवाद करने का मौका मिलता है।

लक्ष्य: कृष्णोन्नति योजना का उद्देश्य किसानों को अधिक उत्पादन प्राप्त करने में मदद करना और उनकी आय को बढ़ाना है।

विशेषताएँ और लाभ:

  • योजना के अंतर्गत किसानों को अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रौद्योगिकियों की प्रदान की जाती है।
  • योजना से किसानों की खेती की उत्पादकता में सुधार होता है और उनकी आय में वृद्धि होती है।
  • कृष्णोन्नति योजना से किसानों को नवाचारी तकनीकों का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें नए कौशल सीखने का अवसर मिलता है।

कैसे प्राप्त करें:

  • कृष्णोन्नति योजना की जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया भारत सरकार की कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।
  • योजना के तहत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों और प्रशिक्षण सत्रों की जानकारी भी स्थानीय कृषि संबंधित संगठनों और सरकारी विभागों के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

जानकारी की स्रोत: भारत सरकार की कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट

केरोसिन सब्सिडी

केरोसिन सब्सिडी योजना गरीब और दिव्यांग वर्ग के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है। इसके तहत, उन्हें सस्ते दामों पर केरोसिन प्रदान किया जाता है जिससे उनकी रोशनी की सहायता होती है। यह योजना उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिनके पास अन्य ऊर्जा स्रोत की कमी होती है और जो अपने घरों की रोशनी के लिए केरोसिन का उपयोग करते हैं।

लक्ष्य: केरोसिन सब्सिडी का मुख्य उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को सस्ती केरोसिन की आपूर्ति प्रदान करना है, ताकि उनकी रसोई में प्रकाश और गरमी की सुविधा बनी रहे।

विशेषताएँ और लाभ:

  • केरोसिन सब्सिडी के तहत केरोसिन की कीमत में कटौती की जाती है, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग के लोग उसे सस्ते में प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह सब्सिडी उन लोगों की आर्थिक बुराइयों को कम करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करती है और उन्हें उचित मूल्य पर प्रकाश और गरमी की सुविधा प्रदान करती है।

कैसे प्राप्त करें:

  • केरोसिन सब्सिडी की जानकारी और प्राप्ति की प्रक्रिया भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।
  • सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदकों को आवश्यक दस्तावेजों की प्रस्तुति की आवश्यकता होती है, जैसे कि आधार कार्ड, राशन कार्ड, आदि।

जानकारी की स्रोत: भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट

निष्कर्षण:

भारत सरकार की योजनाएँ देश की समृद्धि और सामाजिक सुरक्षा के माध्यम से आम जनता की जीवनस्तर को सुधारने का महत्वपूर्ण कदम हैं। ये योजनाएँ न केवल गरीबी और असहायता को कम करने में मदद करती हैं, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में विकास की दिशा में एक स्थायी प्रगति की दिशा में बढ़ते कदमों को सिद्ध करने में भी मदद करती हैं। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार ने नागरिकों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास किया है और हम सभी को इन योजनाओं के बारे में जागरूक रहकर इनका लाभ उठाने का मौका मिलता है।

समापन

भारत सरकार ने विभिन्न सरकारी योजनाओं की मदद से गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों के आर्थिक और सामाजिक विकास को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया है। ये योजनाएँ समृद्धि और समाज में समानता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं और उन लोगों के लिए माध्यम से हैं जिन्हें समर्थन और मदद की आवश्यकता होती है।

भारत सरकार (केंद्र सरकार) की 9 महत्वपूर्ण एवम प्रमुख योजनाएं Indian Government Schemes > Part – 3

Related articles

भारत सरकार (केंद्र सरकार) की 9 महत्वपूर्ण एवम प्रमुख योजनाएं Indian Government Schemes > Part – 3

भारत सरकार (केंद्र सरकार) की 10 महत्वपूर्ण एवम प्रमुख...

भारत सरकार की 10 महत्वपूर्ण योजनाएं – Indian Government 10 Best schemes for People > Part – 1

भारत सरकार ने अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं के माध्यम से...

Case Studies